Slider

Healthy foods

Health Blog

Yoga

Common Question

» » Types of yoga

 योग के प्रकार




योग एक प्राचीन विधा है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। योग कई तरह के होते हैं, जिनमें से हर एक की खासियत होती है। योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में फायदेमंद होता है। इसके अलावा, योग का नियमित अभ्यास स्वस्थ जीवन शैली बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको अपने रोजमर्रा के जीवन में योग को शामिल करना चाहिए। इसके लिए, आप घर पर योग कर सकते हैं या किसी योग शाला में भी जा सकते हैं।

योग अभ्यास करने से पहले, आपको योग के बारे में और इसके अलग-अलग प्रकारों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करनी चाहिए। इसके लिए आप एक प्रशिक्षित योग गुरु से संपर्क कर सकते हैं जो आपको योग की सही तकनीक और विधि सिखा सकते हैं।

अंततः, योग एक ऐसी विधा है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से हमारे जीवन को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसे नियमित रूप से अभ्यास करने से हम शांति, सुख और स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं।

योग कई प्रकार के होते हैं जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए उपयोगी होते हैं। यहां कुछ लोकप्रिय योग के प्रकार और उनके फायदे बताए गए हैं:

  • हठ योग - हठ योग शारीरिक एवं मानसिक दोनों प्रकार के साधनों द्वारा मनोविजय करने वाला योग है। इसका अभ्यास करने से शरीर की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है।
  • राज योग - राज योग भारतीय दर्शन शास्त्रों का एक अभिन्न अंग है। इसका अभ्यास करने से व्यक्ति अपने मन को नियंत्रित कर सकता है और अधिक स्पष्टता एवं निर्णय क्षमता का विकास कर सकता है।
  • भक्ति योग - भक्ति योग एक धार्मिक योग है जो मानव जीवन में ईश्वर या उससे संबंधित विषयों के प्रति भक्ति एवं समर्पण का विकास करता है।
  • ज्ञान योग - ज्ञान योग का अभ्यास करने से व्यक्ति अपने स्वभाव को समझ सकता है और वह अनंतता के विषयों में ज्ञान का विस्तार कर सकता है।
  • कर्म योग - कर्म योग एक सेवा-आधारित योग है जिसमें व्यकक्ति अपने कर्मों में समर्पित होता है और समग्र विश्व में उन्हें एक उपकार मानता है।
  • अष्टांग योग - अष्टांग योग आठ अंगों से मिलकर बना होता है। इसमें यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि शामिल होते हैं।
  • कुण्डलिनी योग - कुण्डलिनी योग शरीर की ऊर्जा को जग्रत करने के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार की ध्यान तकनीकों का अभ्यास किया जाता है।
  • तन्त्र योग - तन्त्र योग शरीर, मन, और आत्मा के संयोग को संतुलित करने के लिए किया जाता है। इसमें मंत्र, मुद्रा, चक्र आदि के उपयोग से अभ्यास किया जाता है।
  • आयेंगर योग - इसमें विस्तृत आसन विधियों का उपयोग करते हुए शरीर के संरचनात्मक विवरण को ध्यान में रखते हुए आसन अधिक कठिन होते हैं।
  • बिक्रम योग - इसमें उच्च तापमान वाले कक्षों में व्यायाम किया जाता है, जिससे शारीरिक और मानसिक तनाव को कम किया जाता है।
  • विन्यास योग - इसमें आसनों की अभ्यास शैली को माध्यम बनाकर संरेखित संगतियों द्वारा एक से दूसरे तक का आसन अभ्यास किया जाता है।
  • जीवन मुक्ति योग - इस योग में आध्यात्मिक अभ्यास जैसे कि मंत्र जप, पूजा, ध्यान और सेवा का उपयोग करके मानसिक शांति और शारीरिक स्वस्थता प्राप्त किए जाते हैं।
  • स्वस्थ योग - इसमें विभिन्न आसनों का उपयोग करके शरीर के विभिन्न हिस्सों की चर्बी को कम किया जाता है जिससे शारीरिक स्वस्थता बनी रहती है।
  • स्वर योग (Swara Yoga) - इसमें नाड़ी शास्त्र और स्वर ज्ञान के माध्यम से शरीर और मन को शुद्ध करने का योग होता हैं।

योग के इन प्रकारों का अभ्यास करने से शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और जीवन में समृद्धि एवं समानता की अनुभूति होती है।

इन सभी योग प्रकारों में आप अपनी रुचि और आवश्यकतानुसार चुनाव कर सकते हैं। योग को नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करने से आपके शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ बने रहेंगे। इसके साथ ही योग आपको आत्म संयम, धैर्य और त्याग की भावना से भी परिचय करवाता है।

अब आप समझ गए होंगे कि योग कितने प्रकार के होते हैं और इनमें से कौन सा योग आपके लिए सही हो सकता है। तो अब से हर दिन अपने जीवन में योग को शामिल करने का प्रयास करें और स्वस्थ जीवन जिएं।

योग कई तरह के होते हैं और उनके अलग-अलग लाभ होते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं और संयम के आधार पर अपने लिए सबसे उपयुक्त योग का चयन कर सकते हैं। जो भी योग आप चुनें, नियमित अभ्यास और गुरु की मार्गदर्शन में रहकर आप शांति, स्वस्थ और सुखमय जीवन जी सकते हैं।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply