Slider

Healthy foods

Health Blog

Yoga

Common Question

» » A 30-Minute Tabata Workout Can Burn More Calories Than 1 Hour of Jogging

 एक 30-मिनट का टाबाटा वर्कआउट, 1 घंटे जॉगिंग से अधिक कैलोरी जला सकता है

परिचय

आजकल, लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सही दिशा में बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही सही तरीके से कैलोरी जलाने का भी ध्यान रख रहे हैं। यहाँ पर हम एक ऐसे व्यायाम के बारे में बात करेंगे जिससे आप एक घंटे जॉगिंग के बराबर या उससे भी अधिक कैलोरी जला सकते हैं - वह है "टाबाटा वर्कआउट"।

टाबाटा वर्कआउट क्या है?

टाबाटा एक हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) का एक प्रकार है जिसमें आपको किसी एक एक्सरसाइज को 20 सेकंड के लिए जोर से करना है, फिर 10 सेकंड की छुट्टी लेनी है, और इस प्रक्रिया को 8 बार दोहराना है। यह छोटा समय, ज्यादा इंटेंसिटी का व्यायाम है जो आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है और कैलोरी जलाने में मदद करता है।

 कैलोरी जलाने का तुलनात्मक अध्ययन

अनुसंधान के अनुसार, एक 30-मिनट का टाबाटा वर्कआउट किए जाने पर शरीर में तेजी से बढ़ती हैत्ती एवं शरीर को चुस्ती का अहसास होता है। इससे आप 1 घंटे जॉगिंग के बराबर या उससे भी अधिक कैलोरी जला सकते हैं।

टाबाटा वर्कआउट के लाभ

1. अधिक कैलोरी जलाना: टाबाटा वर्कआउट का मुख्य लाभ यह है कि यह आपको कम समय में अधिक कैलोरी जलाने का अवसर प्रदान करता है।

2. शारीरिक क्षमता में सुधार: इस वर्कआउट से आपकी शारीरिक क्षमता में सुधार होती है, जिससे आप अधिक लंबे समय तक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठा सकते हैं।

3. समय की बचत: आप इसे घर पर भी कर सकते हैं और इसमें विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है, जिससे आपकी समय की बचत होती है।

सावधानियाँ 

हालांकि टाबाटा वर्कआउट फायदेमंद है, लेकिन इसे करते समय सही तरीके से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। अगर आपमें से किसी को किसी तरह की चिकित्सा स्थिति है, तो पहले डॉक्टर से परामर्श करना अच्छा रहेगा।

टाबाटा वर्कआउट अधिकतम इंटेंसिटी में होता है, इसलिए शुरू होने से पहले शारीरिक स्थिति की जाँच करना जरूरी है। सही तरीके से व्यायाम करने और उचित समय तक विश्राम करने से चोट या अन्य चिकित्सा समस्याएं नहीं होंगी।

संक्षेप

इसलिए, अगर आप अपने समय की कमी के कारण जॉगिंग नहीं कर सकते हैं, तो एक 30-मिनट का टाबाटा वर्कआउट आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है, शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है, और समय की बचत करता है। लेकिन याद रहे कि सभी व्यक्ति अलग होते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी चिकित्सक से सलाह लें और सभी व्यायाम को अपनी शारीरिक स्थिति के अनुसार कस्टमाइज़ करें।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply