Slider

Healthy foods

Health Blog

Yoga

Common Question

» » 6 ways to avoid digital eye strain-डिजिटल आंखों के तनाव से बचने के 6 तरीके

डिजिटल आंखों के तनाव से बचने के 6 तरीके


आजकल के डिजिटल युग में स्क्रीन का उपयोग बहुत अधिक बढ़ गया है, जिससे आंखों पर तनाव (Digital Eye Strain) की समस्या हो रही है। इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे आप स्क्रीन टाइम को नियंत्रित कर अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

1. 20-20-20 नियम का पालन करें

हर 20 मिनट के बाद, 20 सेकंड के लिए, 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें। यह आपकी आंखों को आराम देता है और तनाव को कम करता है।

2. स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें

स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करके आंखों पर पड़ने वाले तनाव को कम किया जा सकता है। बहुत तेज या बहुत धुंधली स्क्रीन आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है।

3. ब्लू लाइट फिल्टर का इस्तेमाल करें

डिवाइस की स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों के लिए हानिकारक हो सकती है। ब्लू लाइट फिल्टर का उपयोग करना आंखों के तनाव को कम करने में सहायक होता है।

4. सही दूरी और पोजिशन बनाए रखें

स्क्रीन को अपनी आंखों से कम से कम 20-24 इंच की दूरी पर रखें और स्क्रीन का ऊपरी किनारा आपकी आंखों के स्तर से थोड़ा नीचे होना चाहिए।

5. नियमित रूप से पलकें झपकाएं

स्क्रीन को लगातार देखने से आंखों का सूखापन बढ़ जाता है। इसलिए, नियमित रूप से पलकें झपकाना जरूरी है ताकि आंखें नमी बनाए रखें।

6. स्क्रीन फ्री ब्रेक लें

हर 1 घंटे के बाद कम से कम 10 मिनट का ब्रेक लें और इस दौरान स्क्रीन से दूर रहें। यह आंखों को राहत देने का सबसे अच्छा तरीका है।

निष्कर्ष

डिजिटल युग में, स्क्रीन का उपयोग पूरी तरह से बंद करना संभव नहीं है, लेकिन उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों को तनाव से बचा सकते हैं और उन्हें स्वस्थ रख सकते हैं।

टैग्स:

#डिजिटल_आंखों_का_तनाव #ब्लू_लाइट #आंखों_की_देखभाल #स्क्रीन_टाइम

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply